व्यापार का पता लगाने

बाहरी पर्यावरण: परिचय (जीसीएसई) एक व्यापार के एक शून्य में काम नहीं करता। आईटी अधिनियम और कारखाने और कार्यालय की दीवारों के बाहर क्या होता है करने के लिए प्रतिक्रिया करने के लिए है। व्यापार के बाहर हुआ है कि इन कारकों में बाह्य कारकों या प्रभाव के रूप में जाना जाता है। ये कारोबार का मुख्य आंतरिक कार्य करता है और संभवतः व्यापार के उद्देश्यों और अपनी रणनीति को प्रभावित करेगा। अन्य व्यवसायों के एक और व्यापार में आता है कि उत्पादों के साथ प्रतिस्पर्धा कैसे जमकर - सबसे व्यवसाय को प्रभावित करता है कि मुख्य कारक प्रतियोगिता की डिग्री है। व्यापार को प्रभावित कर सकते हैं कि अन्य कारक हैं: सामाजिक - उपभोक्ताओं, परिवारों और समुदायों के व्यवहार करते हैं और अपने विश्वासों कैसे। उदाहरण के लिए, स्वास्थ्य के प्रति दृष्टिकोण में परिवर्तन, या एक बड़ी आबादी में पेंशनरों की एक बड़ी संख्या है। कानूनी - समाज में जो कानून में जिस तरह से व्यापार को प्रभावित करता है। जैसे, काम के घंटे पर रोजगार कानून में परिवर्तन। आर्थिक - अर्थव्यवस्था कराधान, सरकारी खर्च, सामान्य मांग, ब्याज दर, विनिमय दर और यूरोपीय और वैश्विक आर्थिक कारकों के संदर्भ में एक व्यापार को प्रभावित करता है। राजनीतिक - सरकार की नीति में परिवर्तन व्यापार जैसे कैसे प्रभावित कर सकता एक क्षेत्र में नए मकानों के निर्माण के लिए घूस के लिए एक निर्णय एक स्थानीय ईंट कार्यों के लिए अच्छा हो सकता है। उत्पादन प्रक्रियाओं और उत्पाद नवीनता में परिवर्तन की तेज रफ्तार एक व्यापार को प्रभावित कैसे - तकनीकी। एथिकल - एक व्यापार करने के लिए नैतिक रूप से सही है या गलत के रूप में माना जाता है। उदाहरण के लिए यह मानव अधिकारों पर एक गरीब रिकॉर्ड है जो देशों के साथ व्यापार करना चाहिए। बाहरी वातावरण बदल रहा है बाजार हर समय बदल रहे हैं। यह व्यापार का उत्पादन उत्पाद के प्रकार पर निर्भर करता है, लेकिन एक व्यापार प्रतिक्रिया या ग्राहकों को खो करने की जरूरत है। बाजारों में तेजी से बदल क्यों मुख्य कारणों में से कुछ हैं: ग्राहकों को नए जरूरत है और चाहता विकसित करना। नए प्रतियोगियों एक बाजार में प्रवेश। नई प्रौद्योगिकियों के लिए नए उत्पादों बनाया जा सकता है कि इसका मतलब। एक दुनिया है या देशव्यापी घटना जैसे होता है खाड़ी युद्ध या पैर और मुंह रोग। सरकार जैसे नए कानून का परिचय न्यूनतम मजदूरी बढ़ जाती है। व्यापार और प्रतियोगिता एक व्यवसाय अन्य व्यवसायों से प्रतिस्पर्धा नहीं चाहता है, हालांकि अनिवार्य रूप से सबसे प्रतियोगिता के एक डिग्री का सामना करना पड़ेगा। राशि और प्रतियोगिता के प्रकार के कारोबार में संचालित बाजार पर निर्भर करता है: कई छोटे प्रतिद्वंद्वी कारोबार - जैसे एक शॉपिंग मॉल या शहर के केंद्र आर्केड - करीब प्रतिद्वंद्विता। कुछ बड़े प्रतिद्वंद्वी कंपनियों - जैसे कपड़े धोने का साबुन या कोक और पेप्सी। एक तेजी से बदलते बाजार - जैसे जहां तकनीक बहुत तेजी से विकसित किया जा रहा है - मोबाइल फोन के बाजार में। एक व्यापार निम्न तरीकों में प्रतिस्पर्धा में वृद्धि (प्रतिद्वंद्वी उत्पाद का जैसे एक प्रक्षेपण) पर प्रतिक्रिया कर सकता है: कीमतों में कटौती (लेकिन मुनाफे को कम कर सकते हैं) गुणवत्ता में सुधार लाना है (लेकिन बढ़ जाती लागत) (जैसे अधिक विज्ञापन करना ब्रांड वफादारी को बढ़ाने, लेकिन पैसा खर्च होता है) को बढ़ावा देने पर अधिक खर्च लागत में कटौती करें । जैसे कुछ कार्यकर्ताओं बेमानी बना, सस्ता माल का उपयोग करें सामाजिक परिवेश और उत्तरदायित्व समुदाय में लोगों को वे जीने के तरीके को उनके नजरिए को समायोजित जब सामाजिक परिवर्तन है। व्यवसायों इन परिवर्तनों को पूरा करने के लिए अपने उत्पादों को समायोजित करने की आवश्यकता होगी, जैसे माता-पिता अपने बच्चों को अपने आहार में बहुत ज्यादा चीनी कर रहे हैं क्योंकि उन्हें लगता है, बच्चों के पेय के बाहर चीनी ले रही है। व्यवसाय को भी अपने सामाजिक जिम्मेदारियों के प्रति सजग होने की जरूरत है। ये वे वे के साथ संपर्क में आया है कि समाज के विभिन्न भागों की ओर से कार्य तरीका है। कानून एक व्यवसाय के लिए अपने ग्राहकों, कर्मचारियों और अन्य व्यवसायों के साथ है कि जिम्मेदारी का अनेक क्षेत्रों को शामिल किया गया। यह एक व्यवसाय स्थानीय समुदाय पर हो सकता है प्रभाव पर विचार करने के लिए भी महत्वपूर्ण है। ये सामाजिक लाभ और सामाजिक लागत के रूप में जाना जाता है। एक व्यवसाय कार्रवाई ऊपर और व्यापार और / या ग्राहक को सीधा लाभ से परे लाभ की ओर जाता है, जहां एक सामाजिक लाभ है। उदाहरण के लिए, एक आकर्षक नए कारखाने के निर्माण के लिए स्थानीय समुदाय को रोजगार के अवसर प्रदान करता है। उदाहरण के प्रदूषण के लिए समाज के बाकी हिस्सों पर लगाया खर्च कर रहे हैं, - कार्रवाई विपरीत प्रभाव पड़ता है, जहां एक सामाजिक लागत है। इन अतिरिक्त लाभ और लागत व्यवसाय के लिए सीधे कारण निजी लाभ और लागत से प्रतिष्ठित हैं। बाहरी लागत और लाभ - इन अतिरिक्त लागत और लाभ बाहरी कारक के रूप में जाना जाता है। सरकारें सब्सिडी और अनुदान के उपयोग के माध्यम से सामाजिक लाभ (अविकसित क्षेत्रों के लिए जैसे क्षेत्रीय सहायता) प्रोत्साहित करते हैं। उन्होंने यह भी जुर्माना, करों और कानून के साथ सामाजिक लागत हतोत्साहित करते हैं। दबाव समूहों ने भी सामाजिक लागत को हतोत्साहित करेगा। रणनीति क्या है? इस प्रकार के रूप (कॉर्पोरेट रणनीति की खोज) जॉनसन और स्कोल्स रणनीति को परिभाषित: "रणनीति की दिशा और लंबी अवधि में एक संगठन की गुंजाइश है:। एक चुनौतीपूर्ण वातावरण के भीतर संसाधनों का इसके विन्यास के माध्यम से संगठन के लिए लाभ को प्राप्त होता है, जो बाजार की जरूरतों को पूरा करने के लिए और हितधारक उम्मीदों को पूरा करने के लिए"। * में और व्यापार के आसपास की शक्ति है, जो उन लोगों के मूल्यों और क्या उम्मीदें हैं? (हितधारकों) एक व्यवसाय के विभिन्न स्तरों पर रणनीति रणनीतियाँ किसी भी संगठन में कई स्तरों पर मौजूद हैं - उस में काम कर रहे व्यक्तियों के माध्यम से समग्र व्यापार (या कारोबार के समूह) से लेकर। कॉर्पोरेट रणनीति - हितधारक अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए व्यापार के समग्र उद्देश्य और गुंजाइश के साथ संबंध है। इस तरह से यह भारी कारोबार में निवेशकों से प्रभावित है और व्यापार भर में रणनीतिक निर्णय लेने मार्गदर्शन करने के लिए कार्य करता है के बाद से एक महत्वपूर्ण स्तर है। कॉर्पोरेट रणनीति अक्सर एक "मिशन बयान" में स्पष्ट रूप से कहा गया है। बिजनेस यूनिट रणनीति - अधिक एक व्यापार एक विशेष रूप से बाजार में सफलतापूर्वक प्रतिस्पर्धा के साथ कैसे संबंध है। यह आदि, ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने प्रतिस्पर्धियों से अधिक लाभ प्राप्त कर रहा है, शोषण या नए अवसर पैदा करने, उत्पादों की पसंद के बारे में रणनीतिक फैसलों का सवाल परिचालन रणनीति - व्यापार के प्रत्येक भाग कॉर्पोरेट और व्यापार इकाई के स्तर रणनीतिक दिशा देने के लिए आयोजित किया जाता है के साथ संबंध है। परिचालन रणनीति इसलिए संसाधनों, प्रक्रियाओं, लोगों आदि के मुद्दों पर केंद्रित रणनीति प्रबंधित है कैसे - सामरिक प्रबंधन उपरोक्त सवालों का जवाब देने के निर्णय है कि - अपने व्यापक अर्थों में, रणनीतिक प्रबंधन "रणनीतिक निर्णय" लेने के बारे में है। अभ्यास में, एक पूरी तरह से रणनीतिक प्रबंधन की प्रक्रिया नीचे चित्र में दिखाए गए तीन मुख्य घटक है: सामरिक विश्लेषण यह सभी व्यवसायों की स्थिति की शक्ति का विश्लेषण करने और उस स्थिति को प्रभावित कर सकते हैं कि महत्वपूर्ण बाह्य कारकों को समझने के बारे में है। सामरिक विश्लेषण की प्रक्रिया उपकरण, सहित के एक नंबर के द्वारा सहायता प्रदान की जा सकती है: परिश्रम से अध्ययन करना विश्लेषण - एक एक व्यवसायों "आंतरिक" स्थिति के आकलन और "बाहरी" पर्यावरणीय प्रभावों से उत्पन्न होने वाले महत्वपूर्ण मुद्दों का सारांश के लिए एक उपयोगी सारांश तकनीक। सामरिक विकल्प यह प्रक्रिया रणनीतिक विकल्पों की पहचान है, और फिर मूल्यांकन और रणनीतिक विकल्पों का चयन, हितधारक उम्मीदों ("जमीन के नियम") की प्रकृति को समझने शामिल है। अक्सर सबसे कठिन हिस्सा है। एक रणनीति का विश्लेषण किया और चयनित किया गया है, कार्य संगठनात्मक कार्रवाई में अनुवाद करने की तो है।